जमशेदपुर: मानगो डिमना चौक स्थित एमजीएम अस्पताल में अब मरीजों को डॉक्टर या नर्स को बुलाने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। अस्पताल प्रबंधन ने सभी वार्डों में नया कॉलिंग सिस्टम शुरू किया है ताकि मरीजों को त्वरित सहायता मिल सके।
अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. जुझार मांझी ने बताया कि हर बेड के पास एक स्विच लगाया गया है। मरीज को किसी भी तरह की तकलीफ होने पर बस बटन दबाना होगा। इसके बाद सिस्टर रूम में घंटी बजेगी और नर्स तुरंत मरीज के पास पहुंच जाएंगी। जरूरत होने पर डॉक्टर को भी बुलाया जाएगा ताकि इलाज में कोई देरी न हो।
डॉ. मांझी ने बताया कि अब हर वार्ड में एक विजिट रजिस्टर रखा गया है। इसमें डॉक्टर और नर्स अपनी विजिट का समय और मरीज का नाम दर्ज करेंगे। इससे यह साफ रहेगा कि किस मरीज को कब और किस डॉक्टर ने देखा। इससे मरीजों की यह शिकायत खत्म होगी कि डॉक्टर या नर्स देखने नहीं आते।
अस्पताल ने ओपीडी (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट) में भी भीड़ और लंबी कतारों से राहत देने के लिए टोकन सिस्टम लागू किया है। अब मरीजों को घंटों लाइन में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। ओपीडी के बाहर बैठने की सुविधा के साथ टोकन नंबर दिया जाएगा, और नंबर आने पर मरीज डॉक्टर को दिखा सकेंगे।
अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि इन नई व्यवस्थाओं से मरीजों और डॉक्टरों दोनों को सुविधा होगी। भीड़भाड़ और अव्यवस्था पर नियंत्रण रहेगा, और एमजीएम अस्पताल की सेवा अब अधिक पारदर्शी और मरीज-केन्द्रित बनेगी।